Taaza Time 18

शीर्ष डॉक्टर के अनुसार, प्रतिदिन हरा पानी पीने के 3 कारण |

शीर्ष डॉक्टर के अनुसार, प्रतिदिन हरा पानी पीने के 3 कारण
हार्वर्ड-प्रशिक्षित डॉक्टर डॉ. विलियम ली, इसके शक्तिशाली एंटीऑक्सीडेंट का हवाला देते हुए, दैनिक उपभोग के लिए ग्रीन टी की वकालत करते हैं। उन्होंने कैंसर के खतरे को काफी कम करने, डीएनए को क्षति से बचाने और तनाव और रक्तचाप को प्रभावी ढंग से कम करने की इसकी क्षमता पर प्रकाश डाला। चाय को अधिक देर तक भिगोकर रखने जैसे सरल परिवर्तन इसके स्वास्थ्य लाभों को अधिकतम कर सकते हैं, जो कल्याण के लिए एक शक्तिशाली उपकरण प्रदान करते हैं।

जब बात इसके स्वाद या हल्के व्यक्तित्व की आती है तो ग्रीन टी जरूरी नहीं कि सबसे अच्छी हो। हालाँकि, दुनिया भर में पिया जाने वाला यह सादा पेय एंटीऑक्सीडेंट से भरपूर है जो आपके स्वास्थ्य में सुधार करता है। वास्तव में, डॉ. विलियम ली, एक हार्वर्ड-प्रशिक्षित डॉक्टर, शोधकर्ता और लेखक हैं अपने आहार को बेहतर बनाने के लिए खाएंलोगों से ग्रीन टी को अपने दैनिक आहार का हिस्सा बनाने का आग्रह कर रहा है। एक ब्लॉग में, डॉक्टर उन तीन अनिवार्य कारणों के बारे में बात करते हैं कि क्यों हर दिन ग्रीन टी का सेवन करना चाहिए। क्या रहे हैं? चलो एक नज़र मारें।

कैंसर के खतरे को कम करता है

हाँ यह सही है। कैटेचिन नामक शक्तिशाली एंटीऑक्सीडेंट आपको कैंसर से बचाने में मदद कर सकते हैं। डॉक्टर ने कहा, “ऐसे उल्लेखनीय महामारी विज्ञान अध्ययन हैं जो ग्रीन टी का समर्थन करते हैं।” अमेरिकन एसोसिएशन फॉर कैंसर रिसर्च द्वारा 2007 में प्रकाशित एक अध्ययन में यह पाया गया ग्रीन टी कोलन कैंसर के खतरे को कम कर सकती है. डॉक्टर ने बताया, “शंघाई महिला स्वास्थ्य अध्ययन में 69,000 महिलाओं का अध्ययन किया गया और पाया गया कि जो लोग प्रति सप्ताह कम से कम तीन बार चाय पीते हैं, उनमें ग्रीन टी न पीने वाली महिलाओं की तुलना में कोलन कैंसर का खतरा 37% कम हो जाता है।” डॉ. ली ने कहा कि जिस तरह से आप चाय को उबालते हैं, उससे भी बहुत फर्क पड़ सकता है। “आप जितना अधिक चाय की पत्तियों में डूबेंगे, चाय की पत्तियों से उतने ही अधिक प्राकृतिक कैंसर से लड़ने वाले पदार्थ आपके कप में निकलेंगे! एक टी बैग को कुछ मिनटों के लिए ऊपर-नीचे डुबाना, बैग को कप के नीचे ही रहने देने से बेहतर है,” उन्होंने कहा।

आपके डीएनए की सुरक्षा करता है

ग्रीन टी में एंटीऑक्सीडेंट होते हैं जो आपके डीएनए को ऑक्सीडेटिव क्षति से बचाते हैं। डॉक्टर ने कहा, “आपका डीएनए आपके स्वास्थ्य का खाका है। ग्रीन टी में ईजीसीजी नामक बायोएक्टिव होता है जो जीएसटीपी1 नामक एक प्राकृतिक एंटीऑक्सीडेंट एंजाइम बनाता है जो आपके डीएनए को ऑक्सीडेटिव तनाव से बचाता है।” उन्होंने आगे कहा, “वैसे, ईजीसीजी ट्यूमर-दबाने वाले जीन को भी सक्रिय कर सकता है जो कैंसर कोशिकाओं को बढ़ने से रोकता है।”

तनाव कम करता है

प्रतिदिन ग्रीन टी पीने का एक और संभावित लाभ यह है कि यह तनाव को कम कर सकती है। 2006 में प्रकाशित एक अध्ययन दि अमेरिकन जर्नल ऑफ़ क्लीनिकल न्यूट्रीशन वह मिल गया हरी चाय कम मनोवैज्ञानिक तनाव से जुड़ी है. अध्ययन में भाग लेने वाले जापान के 2,774 लोग थे जो उच्च स्तर के मनोवैज्ञानिक तनाव के साथ जी रहे थे। डॉ. ली ने कहा, “यह पाया गया कि जो लोग रोजाना पांच या अधिक कप ग्रीन टी पीते हैं उनमें तनाव के लक्षण कम दिखाई देते हैं।” लोमा लिंडा विश्वविद्यालय के शोधकर्ताओं द्वारा 2004 में एक और अध्ययन प्रकाशित हुआ जामावह नियमित दिखाया ग्रीन टी के सेवन से रक्तचाप कम होता है। डॉ. ली ने कहा, “हरी चाय रक्तचाप को कम करने में भी मदद करती है, जो तनावग्रस्त होने पर बढ़ सकता है।” अध्ययन का हवाला देते हुए, उन्होंने कहा कि जिन प्रतिभागियों ने प्रतिदिन आधा कप हरी या ऊलोंग चाय पी थी, उनमें चाय न पीने वालों की तुलना में उच्च रक्तचाप विकसित होने की संभावना 46% कम थी। उन लोगों के लिए जोखिम में कमी 65% तक बढ़ गई जो प्रति दिन ढाई कप चाय या उससे अधिक पीते थे।” कभी-कभी, जीवनशैली में साधारण बदलाव बड़ा प्रभाव डाल सकते हैं। मामला यह है: हरी चाय का नियमित सेवन। डॉक्टर ने कहा, “हालांकि हम हमेशा अपने जीवन में उन चीजों को नहीं बदल सकते हैं जो हमें तनाव का कारण बनती हैं, हम अपने मानसिक और शारीरिक स्वास्थ्य पर पड़ने वाले प्रभावों का मुकाबला करने में मदद के लिए चाय पी सकते हैं।”टिप्पणी: इस लेख में दी गई जानकारी केवल शैक्षिक उद्देश्यों के लिए है और इसका उद्देश्य चिकित्सीय सलाह नहीं है। कोई भी नई दवा या उपचार शुरू करने से पहले, या अपना आहार या पूरक आहार बदलने से पहले हमेशा एक योग्य स्वास्थ्य देखभाल पेशेवर से परामर्श लें।



Source link

Exit mobile version